Wednesday, February 8, 2023
HomeUncategorizedFilm Director kaise ban Sakte hain | फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते...

Film Director kaise ban Sakte hain | फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

Film Director kaise ban Sakte hain: अगर आपका भी सपना फिल्म में डायरेक्टर बनने का है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं, यंहा पर हम आपको फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले इसमें रूचि होना आवश्यक है। जिसके लिए आपको Creative होना आवश्यक है। एक फिल्म डायरेक्टर अपनी क्रिएटिविटी से ही लोगो के बिच में जगह बना पाता है। अगर आप एक Creative मस्तिष्क वाले व्यक्ति है, तो आपकी बनाई गयी Movie में भी आपकी क्रिएटिविटी नजर आएगी। आपको फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए Film Director Course करने की आवश्यकता है। भारत में कई ऐसे Institute है, जो यह Course करवाते है। आप शुरुआत में Film Director Course करने के बाद Assistant Director बन सकते है। इसके बाद आपको किसी भी TV Production House में का मिल जाएगा।

Table of Contents

Film Director कैसे बने – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

हालाकिं आपको Film Direction के क्षेत्र में आने के लिए Film Direction Course कोर्स की जरुरत नहीं होती है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में Film Direction Course करके आते है, तो आपको फिल्मो से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिल जाती है, किस तरह से आप एक Film को Direct कर सकते है। इसका फायदा आपको उस समय होता है, जब आप एक Assistant Director के रूप में कार्य करते है, और आपको डायरेक्टर आपको कुछ करने के लिए देता है, तो आपको बहुत जल्दी चीजे समझ आने लगती है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में बिना Film Direction Course किये आते है, तो आपको इन सभी चीजों को समझने में थोड़ा समय लग जाता है।

जो लोग Film Director बनना चाहते है, और वह कोर्स नहीं कर सकते है, तो वह शुरुआत में Assistant Director बन सकते है। इसके बाद जब आपको Film का थोड़ा अनुभव हो जाता है, तो आप एक सीनियर डायरेक्टर या चीफ डायरेक्टर बन सकते है।

Film Director बनने के लिए आप निम्न कोर्स कर सकते हैं। – Film Director kaise ban Sakte hain

•डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन
•बीएससी इन फिल्म मेकिंग
•बीए इन फिल्म मेकिंग
•डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
•पीजी डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन
•एमएससी इन फिल्म मेकिंग
•एमएससी इन सिनेमा

√ डिप्लोमा और बीएससी इन फ़िल्म डायरेक्शन या बीए इन फिल्म डायरेक्शन कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं। पीजी डिप्लोमा इन फिल्म डायरेक्शन और एमएससी इन फिल्म मेकिंग एमएससी इन Cinema, इन सभी कोर्स को ग्रेजुएशन के बाद किया जा सकता है।

Film Director का क्या काम होता हैं – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर का काम एक फिल्म में निर्देश देने का होता है। Film Director को हिंदी में निर्देशक कहते है। एक फिल्म डायरेक्टर का काम होता है, की वह बताता है, की फिल्म की शूटिंग की जगह पर होनी चाहिए, फिल्म की कहानी किस तरह की होगी, जो लोग Movie में कार्य कर रहे है, उनके क्या क्या रोल होंगे। कहाँ पर Camera रखना है, और भी कई चीजे एक Film Director के ही अंतर्गत आती है।

फिल्म डायरेक्टर किरदार को चुनने का कार्य करता हैं।
फिल्यम डायरेक्हटर तय करता है कि फिल्म की कहानी किस प्रकार सूट की जाएगी।
निर्देशक यह भी तय करता है कि कौन अपना डायलॉग कब बोलेगा और किस प्रकार से बोलेगा।
हीरो और हीरोइन किस प्रकार से अपनी भावनाओं को व्यक्त करेंगे और कहां किस प्रकार से कहेंगे या किस प्रकार से खड़े रहेंगे यह सारी चीजें एक फिल्म डायरेक्टर तय करता हैं।

Film Director कैसे बन सकते है – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर बनने की एक खास पढ़ाई करनी होती है जिसे फिल्म मेकिंग का कोर्स कहते है इस कोर्स को करने के लिए अब १२वी के बाद फिल्म मेकिंग में स्नातक कर सकते है। इसके अलावा किसी फिल्म स्कूल या फिल्म इंस्टीट्यूट को ज्वाइन करके भी आप वहां डिप्लोमा करके फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं।

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए जिस प्रकार से किसी भी नौकरी को पाने के लिए तैयारी की जाती है उस प्रकार से इसकी भी तैयारी की जाती है परंतु इसकी तैयारी करने का तरीका थोड़ा अलग होता है। सबसे पहले फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको 12वीं के बाद कोई भी फिल्म डायरेक्टर बनने का कोर्स कंप्लीट करना होगा और इतना ही नहीं आपको निरंतर रूप से फिल्म डायरेक्टर बनने हेतु कई नाटक और किसी कहानी में कोई ना कोई किरदार का रूप धारण करके इसकी प्रैक्टिस करनी होगी।

इतना करने के बाद आपको फिल्म डायरेक्टर बनने हेतु निरंतर रूप से प्रैक्टिस करना होगा और आपको किसी फिल्म इंस्टिट्यूट या फिर फिल्म कॉलेज में थोड़े समय के लिए इंटर्नशिप भी करना होगा। जब आप इन सभी प्रोसेस को कंप्लीट कर लेते हो तब आपको कहीं ना कहीं फिल्म डायरेक्टर असिस्टेंट की नौकरी आसानी से मिल जाती है और आप धीरे-धीरे अपने आप को बेहतर बना कर अंतिम में फिल्म डायरेक्टर बन सकते हो।

Film Direction Course Fees in India – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर कोर्स की फीस कोर्स और Duration के अनुसार अलग अलग होती है। कुछ Film Direction Certificates ऐसे भी है, जो की सिर्फ 3 महीने के होते है, और इनकी फीस 40 हजार रूपये होती है। वही अगर हम UG Diploma Film Direction Courses की बात करें, तो यह 1 से 2 साल के कोर्स होते है, और इनकी फीस 1.5 से 11 लाख रूपये तक होती है। इसके अलावा आप Bechler और PG Diploma Film Direction Courses भी कर सकते है। इन सभी कोर्स की फीस 40 हजार से लेकर 11 लाख रूपये तक होती है। यह कोर्स 3 साल तक के होते है। आप किसी भी कोर्स को करने से पहले उसकी पूरी फीस, अवधि के बारे में पता कर ले इसके बाद ही Film Direction Course में एडमिशन लें।

Best Film Making Colleges in India – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

यहाँ पर आपको भारत के सबसे अच्छे फिल्म इंस्टिट्यूट की लिस्ट दी गयी है, जहाँ पर आप अपने कोर्स से सम्बंधित जानकारी ले सकते है

  • Satyajit Ray Films and Television Institute (Kolkata)
  • Whistling Woods International Institute of Film (Mumbai)
  • Film and Television Institute of India (FTII)
  • Arena Animation (Bangalore)
  • National Institute of Design
  • National School of Drama (Delhi)
Film Director की कितनी सैलरी होती है – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

जिस तरह से अन्य नौकरी होती है, उसी तरह से Film Director भी एक तरह की नौकरी होती है। हालाकिं शुरुआत में आपको यहाँ पर 30000 हजार प्रति महीना मिल जाते है। लेकिन जब आप पूरी तरह से एक Film Director बन जाते है, इसके बाद आप जिस फिल्म को भी निर्देश करते है, तो यह आपके Production पर निर्भर करता है, की जिस फिल्म में आप निर्देशक है, उसका बजट क्या है। हालाकिं कम से कम बजट वाली फिल्म में भी आपको 2 से 5 लाख रूपये आसानी से मिल जाती है।

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है
गरीब लोग फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं – Film Director kaise ban Sakte hain

देखिए फिल्म डायरेक्शन कोर्स की फीस चुका पाना हर किसी के वश की बात नही है। इसलिए प्रश्न ये आता है कि गरीब लोग जिनके पास कोर्स करने के लिए ज्यादा पैसे नही हैं तो वे लोग फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं। तो मैं आपको बता दूं जो लोग गरीब हैं और फिल्म डायरेक्शन के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो वे लोग गवर्नमेंट फिल्म इंस्टीट्यूट से फिल्म Direction Course करें। क्योंकि सरकारी कॉलेजों में फीस बहुत ही कम होती है।

Film Direction Course Me Admission kaise milega

अगर आप प्राइवेट फिल्म इंस्टीट्यूट से फिल्म डायरेक्शन कोर्स करना चाहते हैं तो वंहा पर आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाएगा या हल्का- फुल्का टेस्ट होगा तो उसके बाद आसानी से एडमिशन मिल जाता है। फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

वंही अगर आप सरकारी कॉलेजों से Direction कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। जिसके बाद आपको फिल्म डायरेक्शन कोर्स में एडमिशन मिल पायेगा। चलिये मैं आपको इंडिया के बेस्ट गवर्नमेंट फिल्म इंस्टीट्यूट के बारे में बता देता हूँ, जंहा से बड़े- बड़े फिल्म डायरेक्टर ने कोर्स किये हैं।

Film Director किन क्षेत्रो में कार्य कर सकते है – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

  • YouTube
  • TV Serial
  • Advertisement
  • Web Series
  • Bhojpuri, Etc.
  • Bollywood Movie
  • Documentary Films
  • Educational Movies
Film Director का जॉब कैसे पाए – फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए जो भी प्रोसेस कंप्लीट करना पड़ता है उसे कंप्लीट करने के पश्चात आपको नौकरी भी ढूंढ नहीं होती है। अब सवाल उठता है कि फिल्म डायरेक्टर की नौकरी कैसे ढूंढते है? तो हम आपको बता दें कि फिल्म डायरेक्टर की नौकरी ढूंढने के लिए आप सबसे पहले किसी इंस्टिट्यूट या फिर ड्रामा कॉलेज के जरिए नौकरी ढूंढने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि वहां पर आपको कई सारे ऐसे लोग मिल जाएंगे जो ऑलरेडी इस इंडस्ट्री में पहले से ही काम कर रहे होंगे और आप उनसे अपना परिचय बनाकर फिल्म डायरेक्टर की नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

इसके अलावा आप कई सारे फिल्म प्रोडक्शन हाउस में भी जाकर अपना इंटरव्यू दे सकते हो और वहां पर फिल्म डायरेक्टर की नौकरी प्राप्त कर सकते हो। वैसे तो डायरेक्ट फिल्म डायरेक्टर बनने हेतु कोई भी वैकेंसी नहीं निकलती है परंतु आपकी क्रिएटिविटी और आपके काम करने के अनुभव के आधार पर आपको आसानी से किसी भी फिल्म प्रोडक्शन हाउस में फिल्म डायरेक्टर की नौकरी मिल सकती है। इसके अतिरिक्त आप फिल्म इंडस्ट्री में अपनी धीरे धीरे पहचान बना कर भी फिल्म डायरेक्टर की नौकरी प्राप्त कर सकते हो।

Film Director बनने के लिए पढ़ाई

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपको इन प्रकार की पढ़ाई करनी होती है जो की हमने नीचे बताया हैं।

  • Post Graduate Diploma in Film Direction
  • Advanced Diploma in Film Direction
  • Certificate Course in Film Direction
  • BA (Direction)

Film Director बनने के लिए कौन सा कोर्स करें

अगर आप फिल्म का डायरेक्टर बनना चाहते है तो आपका कोर्स काफी अहम भूमिका निभाता है क्योंकि आपकी कोर्सेज इतनी अच्छी होगी और आप अपने कोर्स के माध्यम से फिल्म के निर्देशन के बारे में जितनी पढ़ाई कर सकते हैं उसी के आधार पर आपका कार्य दिखेगा और आप इस क्षेत्र में सफल हो पाएंगे इसके लिए आपको किस प्रकार का कोर्स करना चाहिए यह बात विस्तार पूर्वक बताई गई हैं। भारत में इसे बहुत सारे फिल्म मेकिंग स्कूल है जहा आप फिल्म निर्देशन का कोर्स कर सकते है, आपको उन कोर्स में बहुत सारी चीजें सिखाई जाएंगी

  • Film Dimension and Packaging
  • Types of Digital film making
  • Processing and Printing
  • Films for motion picture
  • Shooting format

यह सब सीखने के बाद अब एक फिल्में लीडर के तौर पर बैठकर बाकी सब को निर्देश देकर एक कहानी को फिल्म में तब्दील करना सीख जाएंगे। इस वक्त भारत में कौन से कोर्स सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है या आपको ऑनलाइन किस प्रकार का कोर्स करना चाहिए यह बात नीचे बताई गई हैं।

Diploma and PG Diploma in Film Direction
PG in Film Direction
Bachelor in Film Direction
B.Sc in Cinema+ Diploma in Direction
Bachelor in Cinematic
PG Diploma in Film and TV Production
PG Diploma in Media and Communication
ये सारे कोर्स आप किसी फिल्म स्कूल के इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन में प्रेम डायरेक्टर का कोर्स करना चाहते हैं–

Filmmaker academy by Filmmakers
Direction 101 by skillshare
ये सारे कुछ प्रसिद्ध कोर्स है जिन्हें करने के बाद आप फिल्म डायरेक्टर की सभी प्रकार की जानकारी पा सकेंगे और उसके बाद आप किसी प्रोडक्शन हाउस में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर नौकरी कर सकते हैं।

Film Direction Me Career Scope

फिल्म डायरेक्शन के फील्ड में कैरियर स्कोप काफी अच्छा है। क्योंकि ये एक ऐसा फील्ड है, जोकीं काफी तेजी के साथ ग्रोथ कर रहा है। भारत मे प्रतिबर्ष हज़ारों की संख्या में विभिन्न भाषाओं में फिल्मों का निर्माण होता है। जिस वजह से इस फील्ड में एक्सपर्ट लोगों के लिए काम की कमी नही है।

बॉलीवुड के अलावा, साउथ फिल्म इंडस्ट्री, तमिल, कन्नड़, भोजपुरी, मराठी जैसे सिनेमा में फिल्म डायरेक्टर के लिए रोजगार के तमामं अवसर होते हैं। चूंकि फिल्म इंडस्ट्री मनोरंजन का एक प्रमुख साधन है। इस वजह से इसमे और भी ज्यादा कैरियर की ग्रोथ है।

Film Direction Course Fees

फिल्म डायरेक्शन कोर्स की Fees अलग-अलग संस्थानों में अलग- अलग ही होती है। जो ज्यादा फेमस और reputated फिल्म स्कूल होते हैं, उनकी फीस लाखों रुपए होती है। जो साधारण टाइप के फिल्म मेकिंग स्कूल होते हैं, उनकी फीस कम होती है।

इसके अलावा प्राइवेट कॉलेजों की तुलना में गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट की फीस काफी कम होती है। लेकिन इन गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिलना आसान काम नही है। आमतौर पर फिल्म Direction Course की फीस 50 हजार से लेकर 6 लाख के बीच होती है।

Film Direction Course Me Admission kaise milega

अगर आप प्राइवेट फिल्म इंस्टीट्यूट से फिल्म डायरेक्शन कोर्स करना चाहते हैं तो वंहा पर आपको डायरेक्ट ही एडमिशन मिल जाएगा या हल्का- फुल्का टेस्ट होगा तो उसके बाद आसानी से एडमिशन मिल जाता है।

वंही अगर आप सरकारी कॉलेजों से Direction कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी। जिसके बाद आपको फिल्म डायरेक्शन कोर्स में एडमिशन मिल पायेगा। चलिये मैं आपको इंडिया के बेस्ट गवर्नमेंट फिल्म इंस्टीट्यूट के बारे में बता देता हूँ, जंहा से बड़े- बड़े फिल्म डायरेक्टर ने कोर्स किये हैं।

फिल्म डायरेक्शन कोर्स कंहा से करना चाहिए

वैसे तो फिल्म डायरेक्शन के बहुत से कॉलेज और फिल्म इंस्टीट्यूट मिल जाएंगे, लेकिन।आपको किसी अच्छे और।विशासनीय Film इंस्टीट्यूट से कोर्स करना चाहिए।

बहुत से लोग अनजाने में गलत इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले लेते हैं, जिसकी वजह से उंनको इस फील्ड का उतना अच्छा नॉलेज नही हो पाता है, जिससे कि उंनको फिल्म इंडस्ट्री में काम मिल सके। इसलिए हमेशा की अच्छे कॉलेज से ही कोर्स करें। गवर्नमेंट संस्थानो के बारे में ऊपर आर्टिकल में मैंने बता दिया है। चलिये मैं अब आपको इंडिया के बेस्ट प्राइवेट संस्थानों के बारे में बताता हूँ।

Film Direction में काम कैसे मिलता है

फिल्म इंडस्ट्री में डायरेक्शन के फील्ड में काम मिलने का तरीका कुछ अलग ही होता है। यंहा पर काम पाने के लिए आपको फिल्म डायरेक्टर या टीवी सीरियल के डायरेक्टर्स से संपर्क बनाना होगा। इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा फिल्म और टीवी सीरियल के सेट पर जाएं और डायरेक्टर या असिस्टेंट डायरेक्टर से संपर्क करें। फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिलहाल डायरेक्टर से इतनी आसानी से संपर्क हो पाना मुश्किल होता है। इसलिए आप असिस्टेंट डायरेक्टर से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आपने डायरेक्शन कोर्स किया है और अब आप असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर या ट्रेनी के तौर पर काम करना चाहते हैं। इस तरह से आप ज्यादा से ज्यादा डायरेक्टर व असिस्टेंट डायरेक्टर से संपर्क बनाये।

जितने ज्यादा आपके संपर्क होंगे उतना ही आसानी से आपको कॉम मिलता है। आप फिल्म और टीवी सीरियल के प्रोडक्शन हाउस में अपना सीबी भी जमा करें, लेकिन इससे कोई खास फायदा नही है।

ये सभी मैं खुद काम कर चुका हूं। मैंने कोर्स करने के बाद टीवे सीरियल के सेट पर जाकर ज्यादा से ज्यादा असिस्टेंट डायरेक्टर से संपर्क बनाये, उनके फोन नंबर लिए। हफ्ते में एक दो बार काल करता था। इस तरह से बहुत सारे असिस्टेंट डायरेक्टर से संपर्क किया। फिर एक दिन मुझे ये रिश्ता क्या कहलाता के असिस्टेंट डायरेक्टर ने काम के लिए बुलाया। इस तरह से मेरी डायरेक्शन की जर्नी स्टार्ट हुई।

इस फील्ड में आपके डायरेक्टर लोगों से जितने ज्यादा संपर्क होंगे उतना ही आसानी से आपको काम मिल सकता है। इस फील्ड में डिग्री की कोई वैल्यू नही होती है।

अगर आपको फिल्म मेकिंग की बेसिक नॉलेज, जैसेकि कैमरा एंगल, कैमरा शॉट की बेसिक जानकारी है तो आपको ट्रेनी या 4th असिस्टेंट डायरेक्टर की जॉब मिल सकती है, चाहें आपने कोर्स किया हो या नही। क्योंकि अभी आप मेन डायरेक्टर या चीफ AD तो बनने नही जा रहे हैं। अभी आपको डायरेक्शन की पहली सीढ़ी से कैरियर की शुरुआत करनी है। धीरे- धीरे जब काम करेंगे तो खुद ब खुद आपको नॉलेज हो जाएगा।

वैसे भी कोर्स करने पर ज्यादतर आपको कितनी ज्ञान दिया जाता है। असल मे किस तरह से फिल्मों में काम होता है, किसी इंस्टीट्यूट में नही सिखाया जाता है, वो आप काम के दौरान ही सीखते हैं।

बिना कोर्स किये Film Director kaise ban Sakte hain

अगर आप बिना कोर्स किये ही फिल्म डायरेक्टर बनाना चाहते हैं तो आप टीवी या फिल्म के डायरेक्टर या असिस्टेंट डायरेक्टर से कांटेक्ट करें और उनसे कहें कि आप ट्रेनी के तौर पर काम करना चाहते हैं। इस तरह आप ज्यादा से ज्यादा लोगों से संपर्क करें। इसके लिए आप फिल्म और टीवी सीरियल के सेट पर जाकर कांटेक्ट करें, जंहा पर शूटिंग हो रही होती है।

क्योंकि शूटिंग के दौरान ही आप असिस्टेंट डायरेक्टर से सम्पर्क कर सकते हैं, लेकिन सेट पर आप इतनी आसानी से नही पहुच सकते हैं। क्योंकि सिक्योरिटी वाले आपको अंदर नही जाने देंगे। इसलिए आपको कोई सॉलिड जुगाड़ करना होगा। जिससे कि आपकीं डायरेक्टर या असिस्टेंट डायरेक्टर से मुलाकात हो सके। मुंबई में गोरेगांव ईस्ट में फिल्म सिटी है, जंहा पर बहुत सारे टीवी सीरियल और फिल्मों की शूटिंग होती रहती है। आप वंहा संपर्क करें।

दुनिया में फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए टॉप कॉलेज

अगर आप विश्व के टॉप कॉलेज में फिल्म डायरेक्टर की पढ़ाई करना चाहते है और इसके लिए कौन से कॉलेज को विश्व भर में सराहा जाता है उसकी लिस्ट दी गई हैं।

  • American Film Institute
  • Loyola Marymount University
  • California Institute of the Arts
  • Beijing Film Academy
  • La Fémis

Film Director की कितनी सैलरी होती है

जब हम किसी भी नौकरी को करने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में यह ख्याल आता है कि हम कितना पैसा कमा सकते है। फिल्म इंडस्ट्री में कितना सारा पैसा है यह सब तो हम जानते ही है हर कोई जानता है कि फिल्म लाइन में काफी पैसा कमाया जा सकता है। पर जब हम फिल्म डायरेक्टर की बात करते है तो हीरो हीरोइन की तरह इनके पर्दे पर ना होने के कारण इनकी जानकारी छुपी रह जाती हैं। हम आपको बता दें कि जब आप असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर अपना काम शुरू करते हैं तो आपकी तनख्वाह महीने की ₹20000 से ₹30000 तक होती है। अनुभव के साथ यह तनख्वाह बढ़ती है और प्रमुख असिस्टेंट को महीने के ₹50000 तक भी मिलते हैं। मगर जब आप एक पूर्ण फिल्म डायरेक्टर बन जाते हैं और आप किसी फिल्म को निर्देश करते हैं तो आपकी तनख्वाह प्रोडक्शन पर निर्भर करती है कि इस फिल्म को बनाने में कितना पैसा लगा है। इसके अलावा फिल्म डायरेक्टर एंड को या टीवी सीरियल को भी निर्देश करते हैं जिनका बजट कम होता है मगर ₹200000 प्रति माह से ₹500000 प्रति माह तक आसानी से कमाया जा सकता हैं।

भारत के टॉप 5 फिल्म डायरेक्टर

चलिए दोस्तों अब हम आपको आगे हमारे भारत के टॉप ऑल टाइम फेमस फिल्म डायरेक्टर के बारे में बताते है यहां पर हमने उन डायरेक्टर को चुना है जो हमेशा फिल्म डायरेक्टर के रूप में फेमस रहे है और उनका नाम आज भी बेस्ट फिल्म डायरेक्टर ऑल टाइम के लिस्ट में दर्ज किया जाता है। अगर आपको जानना है कि हमारे भारत के शीर्ष फिल्म डायरेक्टर हमेशा कौन-कौन रहे है तो नीचे दी गई लिस्ट को ध्यान से देखें।

गुरुदत्त
राज कपूर
राजकुमार हीरानी
करण जोहर
श्रीराम राघवन

√ उम्मीद है कि Film Director kaise ban sakte hain ये पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments